कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव आज से, नहीं आएंगे अमित शाह

226
Amit Shah. File Photo

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर कुरुक्षेत्र का ब्रह्मसरोवर पूरी तरह सज चुका है. वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का दौरा रद्द हो गया है. अमित शाह इस महोत्सव का शुभारंभ करने वाले थे. लेकिन व्यस्त कार्यक्रम के चलते उनका ये दौरा रद्द हो गया है. वहीं इस समारोह में राजनीति के दिग्गजों के अलावा देश-विदेश के कई बड़े संत अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे.

इस भव्य आयोजन का गवाह बनने के लिये देश भर के लोग कुरुक्षेत्र पहुंच रहे हैं और गौरवशाली अतीत को फिर से जीने की कोशिश कर रहे हैं. ये कुरूक्षेत्र की वही पावन धरती है, जहां हजारों साल पहले महाभारत का युद्ध लड़ा गया था. यही वजह है कि आज इसी धरती पर हरियाणा सरकार गीता महोत्सव का आयोजन कर इतिहास को जिवित रखने का एक प्रयास कर रही है.

रंगबिरंगी लाइटों से सजा ब्रह्मसरोबर और थ्री डी तकनीक से दिखाये जा रहे महाभारत के नजारे लोगों को आकर्षित कर रहे है. ब्रह्मसरोवर में 17 करोड़ के प्रोजेक्ट से चलते पानी पर 6 दिन एक करोड़ का लाइट एंड साउंड शो भी देखने को मिलेगा. यहां ब्रह्मसरोवर तट पर श्री जयराम विद्यापीठ में 5000 से ज्यादा श्रद्धालुओं के बैठने की सुव्यवस्था की गई है.

विद्यापीठ में भागवत कथा के साथ जहां चार धाम और माता वैष्णो देवी की गुफा के भी दर्शन होंगे. वहीं 16 दिसंबर को 28वें सामूहिक विवाह समारोह में बैंड-बाजा-बारात के साथ 25 सामूहिक विवाह मंडप भी सजे दिखाई देंगे. इससे अलग केडीबी रोड पर गीता ज्ञान संस्थानम में चार राज्यों के कलाकारों ने विशेष गुफा बनाई है.

मेला क्षेत्र में घूमने के बाद थक गए हैं तो इस गुफा में ठेठ हरियाणवी मसालेदार लस्सी, देशी घी की जलेबी, हरियाणा के 22 तरह के व्यंजन, राजस्थानी मूंग की दाल का हलवा जैसे अन्य कई राज्यों को लजीज व्यंजन आपको जायके के साथ ऊर्जा भी देंगे.