हरियाणा में 34 नए अंत्योदय केंद्र, सरल केंद्र और अंत्योदय सरल केंद्र होंगे शुरू

313
Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar

हरियाणा सरकार पारदर्शी और समयबद्ध तरीके से जिला, उपमण्डल और तहसील स्तर पर नागरिकों को सरकार के 35 विभागों की 400 से अधिक ऑनलाइन सेवाएं मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य सरकार ने आगामी 25 दिसंबर, 2018 को सुशासन दिवस के अवसर पर 34 नए अंत्योदय केंद्र, सरल केंद्र और अंत्योदय सरल केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया है।

बुधवार को चण्डीगढ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित अंत्योदय सरल मंच की बैठक में निर्णय लिया गया कि इन केंद्रों के लॉन्च के साथ, अंत्योदय केंद्र, सरल केंद्र और अंत्योदय सरल केंद्र की कुल संख्या 115 हो जाएगी। राज्य में पहले से ही 81 ऐसे केंद्र कार्यात्मक हैं। जिला स्तर पर अंत्योदय केंद्र सभी योजनाएं प्रदान करता है और सरल केंद्र सभी सेवाएं प्रदान करता है।

उपमण्डल और तहसील स्तर पर स्थापित अंत्योदय सरल केंद्र दोनों योजनाओं और सेवाओं का वितरण प्रदान करता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन केंद्रों के लॉन्च के लिए एक राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा, जबकि विधायक, जिला परिषदों और पंचायत समितियों के अध्यक्ष और सदस्य अपने संबंधित क्षेत्रों में इन केन्द्रों में उपस्थित रहेंगे। उन्होंने विधायकों और मंत्रियों से कहा कि वे अपने सम्बंधित क्षेत्रों में पहले से संचालित 81 केन्द्रों में व्यक्तिगत निरीक्षण करें और लोगों को इन केन्द्रों के बारे में जानकारी दें ताकि जमीनी स्तर पर लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और सेवाओं का ऑनलाइन लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों और क्षेत्र के प्रमुख नागरिकों के अलावा, गर्वित स्वयंसेवकों को भी अधिकतम लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए इस काम में शामिल किया जाना चाहिए। बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री ने सात जिलों नामत: कैथल, कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, यमुनानगर, गुरुग्राम, जींद और करनाल के लिए अंत्योदय केंद्रों का उदघाटन किया है। मुख्यमंत्री ने रिकॉर्ड 15 महीने में अंत्योदय सरल पोर्टल बनाने के लिए एनआईसी, हरियाणा और सभी 35 विभागों की भी सराहना की। उन्होंने अच्छी सेवा वितरण स्कोर के लिए कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, झज्जर और चरखी दादरी जिलों के प्रदर्शन की भी सराहना की है। उन्होंने फरीदाबाद जिला प्रशासन को सेवा वितरण में सुधार करने का भी निर्देश दिया है।