भाइयाें की राहें जुदा, अजय बोले- छोटे भाई को गिफ्ट करता हूं इनेलाे व चश्‍मा, अभय ने भरी हुंकार

278

इनेलो में मचा घमासान आज अंतिम मोड़ पर पहुंच गया और दाेनों भाइयों अजय सिंह चौटाला और अभय सिंह चौटाला की राहें आज जुदा हो गईं। इस तरह हरियाणा का मुख्य विपक्षी दल इंडियन नेशनल लोकदल अब दो फाड़ हो गया है। इंडियन नेशनल लोकदल के सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला के दोनों पुत्र अब अलग-अलग पार्टी में रहेंगे। इंडियन नेशनल लोकदल पर हरियाणा के नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला का कब्जा रहेगा और ओम प्रकाश चौटाला के बड़े पुत्र अजय सिंह चौटाला 9 दिसंबर को नई पार्टी की घोषणा करेंगे। जींद में अजय चौटाला ने नई पार्टी बनाने की घोषणा करते हुए कहा, इनेलो और चश्‍मा छोटे भाई बिल्‍लू (अभय चौटाला) को गिफ्ट करता हूं।

अभय चौटाला खेमे की चंडीगढ़ हरियाणा पंचायत भवन में बैठक हुई तो अजय चौटाला गुट की बैठक जींद में हुई। अभय चौटाला के साथ 13 विधायक और प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्‍य व प्रदेशभर से पदाधिकारी उमड़े। दूसरी ओर, इनेलो के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष अनंतराम तंवर और राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता केसी बांगड़ भी अजय व दुष्‍यंत चौटाला के समर्थन में आ गए। जींद में अजय चौटाला की बैठक में इनेलो के कई प्रदेश प्रकोष्‍ठों के पदाधिकारी, पूर्व विधायक और जिला अध्‍यक्ष व पदाधिकारी आए। बैठक में नैना चौटला सहित तीन विधायक भी मौजूद हैं।

जींद में आयाेजित बैठक में कहा कि अजय चौटाला ने अलग पार्टी चुनने का ऐलान करते हुए कहा कि अपने छोटे भाई बिल्लू (अभय चौटाला) को इनेलो और चश्मा गिफ्ट करता हूं। अजय ने घोषणा की कि अगले -तीन हफ्तों में नई पार्टी का झंडा झंडा तैयार हो जाए। अजय चौटाला 9 दिसंबर को जींद में रैली करेंगे। नई पार्टी के लिए कानूनी कार्रवाई करेंगे।

अजय ने कार्यकारिणी की बैठक में कहा, हमारे सामने तीन विकल्प है। उन्‍होंने कहा पहला विकल्‍प है इनेलो और चश्मे पर दावा करें तो बैठक में उपस्थित नेताओं ने इसका विरोध किया। दूसरा विकल्‍प- किसी राष्ट्रीय पार्टी के साथ गठबंधन करें तो इसका भी विरोध हुआ। अजय चौटाला ने नई पार्टी का गठन करने का विकल्‍प दिया तो सभी ने हाथ उठा कर समर्थन किया।

अजय खेमा जींद के देवीलाल मैदान में कार्यकर्ता सम्‍मेलन भी कर रहा है। अजय सिंह चाैटाला द्वारा बुलाई गई क‍ार्यकारिणी की बैठक में काफी संख्‍या में इनेलो के पदाधिकारियों के अाने की सूचना है। इनमें कई प्रदेश पदाधिकारी व जिला अध्‍यक्ष शामिल हैं। इस बैठक में पदाधिकारियों के इनेलो से सामूहिक तौर पर इस्‍तीफे लिए जा रहे हैं। इस बैठक में नैना चौटाला सहित तीन विधायक मौजूद हैं। दूसरी ओर, अभय चौटाला की बैठक में काफी संख्‍या में पार्टी पदाधिकारी, नेता व कार्यकर्ता अाए हैं। बैठक में कई विधायक भी मौजूद हैं। बैठक में अभय चौटाला सहित 14 विधायक मौजूद हैं।

दुष्यंत ने कहा, हम जोड़ते रहे और वह तोड़ते रहे। हम मिलते रहे फिर भी वे धमकाते रहे। अब वक्त आ गया है करारा जवाब दिया जाए और कार्यकर्ताओं के अपमान का बदला लिया जाए। उधर दिल्ली इनेलो प्रदेश की पूरी इकाई ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है और डॉ. अजय सिंह चौटाला का समर्थन किया है। इनेलो के प्रवक्‍ता दिनेश डागर ने की इनेलो छोड़ने की घोषणा की है। इनेलो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनंतराम तंवर ने जींद में विधायकों व सांसद छोड़कर पार्टी से सामूहिक त्यागपत्र देने की घोषणा की। उन्‍हाेंने कहा कि इनेलो की प्रदेश की कार्यकारिणी के कई सदस्‍यों ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है और वे अजय व दुष्‍यंत के साथ हैं।

उधर अभय सिंह चौटाला ने इनेलो राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी व प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक चंडीगढ़ के हरियाणा पंचायत भवन में बैठक की। इस बैठक में अभय चौटाला सहित 14 विधायक मौजूद थे। बैठक में इनेलो के प्रदेश प्रधान डॉ. अशोक अरोड़ा भी मौजूद थे। बैठक में हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा, मुझे किसी तलवार उठाने की जरूरत नहीं है। मेरे भाई अजय सिंह चौटाला की शादी को 32 साल हो गए। कि अगर मैं गुंडा था तो इन 32 सालों में मेरी भाभी नैना चौटाला ने विरोध क्यों नहीं किया। उन्होंने कहा मेरा और अजय चौटाला के घर अलग-अलग हैं। मेरे घर में सिर्फ चाय बनती है लंच और डिनर अजय चौटाला के घर से ही बनवाऊंगा।

जींद में अजय सिंह चौटाला द्वारा बुलाई प्रदेश कार्यकारिणी की अध्यक्षता इनेलो के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनंत राम तंवर कर रहे हैं। इसमें अजय चौटला, नैना चौटाला, दुष्यंत चौटाला, दिग्विजय चौटाला, विधायक अनूप धानक और राजदीप फोगाट मौजूद हैं। इनेलो के एससी सेल के प्रदेश प्रधान अशोक शेरवाल भी बैठक में मौजूद हैं।