” जनपद कठुआ की एक और उपलब्धि, २९वें राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के राष्ट्रीय स्तर पर ’लर्निंग टेंपल विद्यालय ,कठुआ ’ के दो वैज्ञानिक परियोजना कार्य चयनित।”

41

कठुआ : राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस अर्थात नेशनल चिल्ड्रंस साइंस कांग्रेस ( एन सी एस सी) जो १० से १७ वर्ष की आयु वर्ग में कनिष्ठ और वरिष्ठ स्तर पर आयोजित करवाई जाती है। यह उन बाल वैज्ञानिकों को मंच प्रदान करता है जो स्थानीय वातावरण से संबंधित समस्याओं पर शोध करना चाहतें हैं।साथ ही विद्यार्थी इसमें अपने ज्ञान के अनुसार ही समस्या विशेष को उठाते हैं तथा उसका निदान भी अपनी परियोजना कार्य में प्रस्तुत करतें हैं। यह प्रतियोगिता विद्यालयी, जनपदीय , राज्ययी एवम राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होती है।

”एन सी एस सी” एक राष्ट्र व्यापी विज्ञान से जुड़ा हुआ संपर्क कार्यक्रम है जो वर्ष १९९३ में आरंभ हुआ था। यह ” विज्ञान एवम तकनीकी संपर्क की राष्ट्रीय संस्था, नई दिल्ली “से भी जुड़ा हुआ आयोजन है।भारत सरकार का विज्ञान एवम तकनीकी विभाग इसे इन्हीं के तालमेल से आयोजित करवाता है।


अभी हाल ही में २९ वें एन सी एस सी का आयोजन हुआ जिसमें कठुआ जनपद के भिन्न विद्यालयों ने भाग लिया और अपने अंदर छिपे एक खोजकर्ता को पूरे उत्साह के साथ सबके समक्ष रखा।


” जनपद संसाधन केंद्र,कठुआ” ( डी आर सी) में स्वयं माननीय मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री प्रकाश लाल थापा जी के निर्देशन में २४ नवंबर २०२१ को डिस्ट्रिक्ट स्तर पर यह प्रतियोगिता आयोजित हुई। कठुआ जनपद के एन सी एस सी को ऑर्डिनेटर श्री हरप्रीत सिंह जी शिक्षक ( हाई स्कूल, लोगेट) का अथक परिश्रम विशेष रूप से सम्मिलित है। डिस्ट्रिक्ट स्तर पर निर्णायक मंडली का भी आभार है जिन्होंने सही एवम सटीक निर्णय दिया जिसमें रमनदीप कौर शिक्षिका( मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल, ब्वॉयज , कठुआ), संतोष शर्मा , शिक्षिका (हाई स्कूल, खोखयाल), सुनील जसरोटिया, शिक्षक( हायर सेकेंडरी स्कूल, नगरी) सम्मिलित थे। डी आर जी श्री पावन विवेक जी, डी आई सी सी, कठुआ, मोनिका खोसला जी तथा तकनीकी सहायक श्री दीपक शर्मा जी, शिक्षक (यू पी एस, राजबाग ) का भी अभूतपूर्व योगदान रहा। माननीय मुख्य शिक्षा अधिकारी जी ने सभी विद्यार्थियों का प्रोजेक्ट पूरी तल्लीनता के साथ देखा और उनकी प्रशंसा भी हृदय से की। इसमें कुल आठ टीमों का चयन हुआ था जो कि ७, ८, १२ और १४ जनवरी,२०२२ को केंद्रशासकीय स्तर पर वर्चुअल मोड से प्रतियोगिता में सम्मिलित हुए। इसमें कनिष्ठ वर्ग में विक्रांत मेहरा की टीम ने और वरिष्ठ वर्ग में राघव बजाज की टीम ने दोनों लर्निंग टेंपल विद्यालय, कठुआ के विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपना स्थान सुनिश्चित किया। लर्निंग टेंपल विद्यालय, के चेयरमैन श्री नरेश कुमार जी, उप प्रधानाचार्य सुश्री पूजा गुप्ता जी व विज्ञान की शिक्षिका सुश्री प्रिया मुख्य रूप से बधाई के पात्र हैं जिन्होंने एक टीम वर्क के साथ काम किया। कठुआ के मुख्य शिक्षा अधिकारी जी ने आशा प्रकट की है कि राष्ट्रीय स्तर पर भी हमारे विद्यार्थी उत्कृष्ठ प्रदर्शन करेंगे और दूसरे विद्यार्थियों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनेंगे। उन्होंने पूरी टीम को और विद्यालय के चेयरमैन को भी शुभकामनाएं दीं।