“जिला कठुआ के मुख्य शिक्षा अधिकारी द्वारा कला उत्सव २०२१ से जुड़े सभी शिक्षाविदों एवम प्रतिभागियों को विशेष समारोह में सम्मानित किया गया”

52

कला उत्सव २०२१में कठुआ जिले से भिन्न स्तरों पर विजयी विद्यार्थियों एवम शिक्षकों के लिए आज सम्मान समारोह राजकीय उच्च विद्यालय पारलीवंड, कठुआ में रखा गया। ५ विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर पर भिन्न श्रेणियों की स्पर्धाओं में भाग भी लिया। इन्हीं प्रतिभागियों के लिए आज एक सम्मान समारोह रखा गया जिसमें न केवल विद्यार्थी बल्कि उन्हें स्पर्धाओं हेतु तैयार करने वाले शिक्षक जो उनके मार्गदर्शक भी थे को मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री पी एल थापा जी द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। इसके साथ ही विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने वाले प्रशिक्षकों को भी सम्मान समारोह का अंग बनाया गया।

मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री प्रकाश लाल थापा जी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भी थे। ज़ोनल शिक्षा अधिकारी कठुआ श्री ओंकार नाथ जी भी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम में मुख्य शिक्षा अधिकारी जी ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम विद्यार्थी जीवन में आत्मविश्वास जगाते हैं तथा उनके अंदर छिपी प्रतिभाओं को एक नया आयाम प्रदान करते हैं। कार्यक्रम में डीआरजी पावन विवेक जी, डी आई सी सी जिला सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक इकाई की इंचार्ज मोनिका खोसला जी, कठुआ ज़ोन के सभी ज़ोनल इंचार्जों को भी कला उत्सव,२०२१ में उनके योगदान के लिए प्रमाण पत्र मुख्य शिक्षा अधिकारी द्वारा वितरित किए गए।
डी आर जी श्री पावन विवेक जी, डी आई सी सी मोनिका खोसला जी तथा विद्यालय की इंचार्ज सुमन चौधरी जी ने मुख्य अतिथि जी का स्वागत किया।
मोनिका खोसला जी ने स्वागत अभिभाषण प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का आरंभ मुख्य शिक्षा अधिकारी जी ने दीप प्रज्जवलन के साथ किया। विद्यार्थियों द्वारा सरस्वती वंदना से सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।
मुख्य शिक्षा अधिकारी माननीय पी एल थापा जी ने कार्यक्रम में व्यस्तता होते हुए भी पूरा आनंद लिया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति अब पूरी तरह लागू हो चुकी है और शिक्षकों को सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ साथ शैक्षणिक क्षेत्र में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करना है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को प्रेरित करने वाले शिक्षकों की भी प्रशंसा की।कला उत्सव के साथी विद्यालयों की स्वच्छता, सेनिटाइजेशन और विशेषकर विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने पर भी बल दिया। विद्यालयों के दोबारा खुलने को लेकर भी उत्साह प्रकट किया।विद्यार्थियों को मानसिक रूप से किस तरह एक शिक्षक प्रेरित कर सकता है इस बात पर भी विशेष बल दिया।
मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री पी एल थापा जी ने कार्यक्रम की सराहना भी की और भविष्य में भी सफलता के शिखर को छूने की बात कही।

मुख्य अतिथि जी को शोभा ( लिटिल एंजेल्स स्कूल, कठुआ) जो राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा में चयनित भी हुई थी की बनाई हुई बसोहली चित्रकला भेंट स्वरूप प्रदान की गई।

मुख्य शिक्षा अधिकारी जी ने पारलीवंड,हाई स्कूल की इंचार्ज महोदया सुमन चौधरी जी को भी आभार व्यक्त कर स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

डीआर जी पावन विवेक जी ने धन्यवाद अभिभाषण दिया जिसमें उन्होंने मुख्य अतिथि जी का, जेड ई ओ, कठुआ और पारलीवंड हाई स्कूल की इंचार्ज सुमन चौधरी जी का धन्यवाद किया।

कार्यक्रम का संचालन सुनीता शर्मा जेड आई सी सी (हीरानगर)और अनीता पंगोत्रा मास्टर हाई स्कूल लोगेट, द्वारा किया गया।

श्री दीपक शर्मा जी ने तकनीकी सहयोग प्रदान किया।स्थानीय मीडिया तथा जिला मीडिया आउटरीच टीम ने कार्यक्रम को कवर किया।

अंत में मुख्य शिक्षा अधिकारी जी ने डिंपल शर्मा शिक्षिका माध्यमिक विद्यालय ,भागथली के अकस्मात निधन पर अपनी संवेदनाएं भी व्यक्त की।