संभागीय सत्र पर आयोजित कला उत्सव 2022-23 में कठुआ ज़िला बना समस्त विजेता

22

*संभागीय सत्र पर आयोजित कला उत्सव 2022-23 में कठुआ ज़िला बना समस्त विजेता*

कठुआ,24-11-2022 (सतीश चंदेल): भारत सरकार के शिक्षा विभाग के प्रयासों के अंतर्गत 9वीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों में कला एवं संगीत के क्षेत्र में कौशल एवं प्रतिभा को निखारने हेतु शिक्षा निदेशालय जम्मू द्वारा संभागीय स्तर पर एक तीन दिवसीय कला उत्सव प्रतियोगिता 2022-23 का आयोजन 21-23 नवंबर 2022 को टीचर भवन जम्मू में किया गया जिसमे कुल 20 प्रतिभागियों में से कठुआ ज़िला के आठ प्रतिभागियों ने प्रथम स्थान प्राप्त कर कठुआ को समस्त विजेता घोषित करवाया।

इस कला उत्सव प्रतियोगिता में 10 विभिन्न स्पर्धाओं में जम्मू संभाग के सभी दस जिलों से कुल 200 विद्यार्थियों ने भाग लिया। जिनमे लोक नृत्य ( पुरुष एवं महिला), शास्त्रीय नृत्य ( पुरुष एवं महिला), एकांकी एकल (पुरुष एवं महिला), वाद्य यंत्र परकशन(पुरुष एवं महिला), वाद्य यंत्र मेलोडिक (पुरुष एवं महिला), लोक गायन( पुरुष एवं महिला), शास्त्रीय गायन (पुरुष एवं महिला), 2डी चित्रकला (पुरुष एवं महिला), 3डी चित्रकला (पुरुष एवं महिला) तथा खेल खिलोने बनाना शामिल था।

कुल बीस स्पर्धाओं में से आठ प्रथम पुरस्कार कठुआ ज़िले की झोली में आए। इनमे हायर सेकंडरी स्कूल नगरी परोल से साहिल कुमार ने पुरुष वर्ग में शास्त्रीय गायन प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त किया, किड्स हेवन कॉन्वेंट स्कूल कठुआ के हनीश रसोत्रा ने पुरुष वर्ग लोक गायन प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त किया। हायर सेकेंडरी स्कूल बुद्धि की भारती देवी ने लोक गायन महिला वर्ग में पहला स्थान प्राप्त किया। वही लोक नृत्य पुरुष वर्ग में हाई स्कूल पन्यालग के विशाल कुमार ने पहला एवं शास्त्रीय नृत्य महिला वर्ग में हायर सेकंडरी स्कूल गर्ल्स कठुआ की हिना राजपूत अव्वल रही। एकल एकांकी प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग में हायर सेकंडरी स्कूल नगरी परोल के राहुल अंदोत्रा ने बाजी मारी तो वाद्य यंत्र मेलोडिक के महिला वर्ग में आर्मी पब्लिक स्कूल जंगलोट की अहाना शर्मा प्रथम स्थान पर रही और गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल कठुआ की रूबी ने वाद्य यंत्र परकशन में पहला स्थान हासिल किया।

जिला सांस्कृतिक एवं शैक्षिक इकाई की प्रभारी श्रीमति मोनिका खोसला ने सभी प्रतिभागियों, उनके शिक्षको, अभिभावकों मार्गदर्शकों, जोन प्रभारियों, जोन अधिकारियों, डी आर जी कठुआ, उप मुख्य शिक्षा अधिकारी कठुआ, जिला शिक्षा योजना अधिकारी कठुआ और मुख्य शिक्षा अधिकारी को बधाई देते हुए विशेष तौर पर सी०ई०ओ० कठुआ का आभार जताया और उनके मार्गदर्शन एवं सहयोग की सराहना की। मुख्य शिक्षा अधिकारी कठुआ श्री प्रकाश लाल थापा ने अपने संबोधन में सभी प्रतिभागियों की मेहनत और लगन तथा उनके मार्गदर्शक शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कठुआ के लिए यह एक बहुत बड़ी सफलता है। उन्होंने जिला सांस्कृतिक इकाई की प्रभारी श्रीमती मोनिका खोसला के अनथक प्रयासों और उनकी सभी जोन प्रभारियों, मार्गदर्शक शिक्षकों की टीम तथा डी आर जी पावन विवेक जी के साथ मिलकर काम करने को खूब सराहा जिसकी बदौलत आज कठुआ का नाम रोशन हुआ है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों के स्कूल प्रमुखों को भी बधाई दी और इन बच्चों और उनके मार्गदर्शक शिक्षकों की मेहनत और लगन से भविष्य में कला उत्सव के न सिर्फ प्रदेश स्तर बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी कठुआ की जीत की आशा जताई।

बताते चले की पिछले वर्ष भी कठुआ जिला कला उत्सव 2021-22 का समस्त विजेता बना था जिसमे साथ प्रतिभागी प्रथम स्थान पर, चार द्वितीय स्थान पर और दो तृतीय स्थान पर रहे थे।