” कठुआ जनपद के पांच विद्यार्थियों द्वारा ’ राष्ट्रीय कला उत्सव, में प्रदर्शन”

68

एन. सी. ई. आर. टी ने राष्ट्रीय कला उत्सव मनाया जो कि स्कूल शिक्षा एवम् साक्षरता विभाग तथा भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की और से उठाया गया एक सराहनीय कदम है। इसमें नौ विभिन्न श्रेणियों में प्रतियोगिताएं करवाईं जातीं हैं जिसमें छात्र व छात्राएं दोनों अपने अपने स्तर पर भाग लेते हैं। कला उत्सव २०१५ से करवाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को भारत की भिन्न भिन्न संस्कृतियों और कलाओं से परिचय करवाना है चूंकि भारत देश विविधताओं से भरा पूरा है। राष्ट्रीय स्तर तक प्रदर्शन कोई सामान्य बात नहीं है। इसमें विद्यार्थियों के साथ साथ शिक्षकों का परिश्रम भी परिलक्षित होता है।


कठुआ जनपद भी पूरे जोश के साथ इसमें भाग ले रहा था, सितंबर, २०२१ से ही विद्यालयी स्तर पर प्रतियोगिताएं हुई फिर क्षेत्रीय स्तर पर से होते हुए जनपद स्तर पर। कठुआ जनपद के कुल १८ प्रतिभागियों ने जिसमें नौ छात्र और नौ छात्राएं थीं ने दिसंबर २०२१ में जम्मू संभागीय स्तर पर भाग लिया। जम्मू के पूरे दस जनपदों में कठुआ को भिन्न श्रेणियों में कुल १३ पारितोषिक प्राप्त हुए। ७ प्रथम, ४ द्वितीय और २ तृतीय । साथ ही कठुआ जनपद को उत्कृष्ट प्रदर्शन की ट्रॉफी भी प्रदान हुई। ये सारी प्रतियोगिताएं माननीय मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री पी. एल. थापा जी की देख रेख में हो रहीं थीं। सात विद्यार्थियों ने केंद्रशासित प्रदेशीय
स्तर पर अपना अच्छा प्रदर्शन दिया और पांच विद्यार्थी राष्ट्रीय कला उत्सव में अपना स्थान सुनिश्चित करने में सफल हुए।इन विद्यार्थियों को कठुआ डी आर सी में अभ्यास करवाया जाता था और डी आर जी श्री पावन विवेक जी, डी आई सी सी मोनिका खोसला जी, जेड आई सी सी, कठुआ, संतोष शर्मा जी, जेड आई सी सी, बनी, नरिंदर सिंह जी ,जेड आई सी सी,बरनोटी,रणधीर सिंह जी तथा जेड आई सी सी की पूरी टीम सभी का अथाह परिश्रम रहा, साथ ही शिक्षक किरण सलाथिया जी, डॉ ज्योति संब्याल जी, सुदेश सिंह जी का भी भरपूर योगदान रहा। विद्यार्थियों को प्रत्येक सुविधा प्रदान की गई और बाहर से एक्सपर्ट बुला कर प्रशिक्षित किया गया। सारा अभ्यास डी आर सी,कठुआ में ही होता था।
जिन पांच विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय कला उत्सव में भाग लिया उनमें हरिशा ( लोक नृत्य) गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल, कठुआ, विशाल ( लोकनृत्य) गवर्नमेंट हाई स्कूल, पन्यालग, दीपक शर्मा (टू & थ्री डी) गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, बुद्धि, शोभा (चित्रकारी) लिटिल एंजेल्स स्कूल, कठुआ, अनिक्षा बलोत्रा ( लोक गीत) माउंट लिट्रा ज़ी, कठुआ हैं।
कोरोना महामारी के चलते यह प्रतियोगिता वर्चुअल मोड से जम्मू टीचर भवन से करवाई गई। इस उपलक्ष्य पर समग्र शिक्षा विभाग के निदेशक सम्माननीय श्री दीप राज जी स्वयं उपस्थित थे। उन्होंने सभी प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाया और अच्छे परिणाम की भी कामना की। उनका कहना था कि ऐसे विद्यार्थी ही दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बनते हैं।
वास्तव में यह मुख्य शिक्षा अधिकारी माननीय श्री पी. एल. थापा जी के सहयोग के अभाव में हो ही नहीं सकता था। उन्होंने विद्यार्थियों और पूरी मेंटर्स की टीम को शुभकामनाएं दी और भविष्य में भी सांस्कृतिक और शैक्षिक क्रिया कलापों में उत्कृष्ट प्रदर्शन की इच्छा प्रकट की।